Thursday, February 22, 2024
Homeचंदौलीजल जीवन मिशन रथ को हरी झंडी दिखाकर ब्लाक प्रमुख ने किया...

जल जीवन मिशन रथ को हरी झंडी दिखाकर ब्लाक प्रमुख ने किया रवाना

-

spot_img

शहाबगंज(Chandauli News)।राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन नमामि गंगे(Mission Namami Gange) तथा ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के हर घर जल योजना अंतर्गत गुरुवार को प्रमुख कक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। वही जल जीवन मिशन(Jal Jeevan Mission) रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।रथ खिलची,खखड़ा, बरियारपुर व रोहाखी गांव में पहुंचकर जल की स्वच्छता के बाबत जागरूक किया।

जल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण : ब्लॉक प्रमुख गीता देवी

कार्यशाला में ब्लॉक प्रमुख गीता देवी(Block Head Geeta Devi) ने कहा कि जल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है बिना जल के जीवन संभव नहीं है । यूनिसेफ प्रतिनिधि विष्णु प्रताप ने कहा कि जल जीवन मिशन में स्वच्छता एक महत्वपूर्ण कारक है जिसके माध्यम से गांव के आम जनमानस को पानी से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है। वही पानी के प्रदुषित होने के कारण दर्जनों बीमारी से लोग ग्रसीत हो जाते है।

50 लाख से अधिक लोग जल जनित बीमारियों से मौत के मुंह में समा जाते हैं : वरिष्ठ ट्रेनर नीलेश पाठक

वरिष्ठ ट्रेनर नीलेश पाठक ने दूषित जल से होने वाली बीमारियों के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि हर साल लाखों की संख्या में बच्चों की मौत डायरिया जैसी जल जनित बीमारियों से होती है वही एक करोड़ से अधिक लोग कैंसर जैसी बीमारी से प्रभावित होते है, साथ ही 2 करोड़ से अधिक लोग त्वचा रोग जैसी बीमारियों से प्रभावित होते है। 50 लाख से अधिक लोग जल जनित बीमारियों से मौत के मुंह में समा जाते हैं, ऐसे में स्वच्छ पेयजल की महत्ता बढ़ जाती है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत मिलने वाला जल हर तरीके से स्वच्छ एवं सुरक्षित है जिस तरीके से हम पानी का दोहन कर रहे हैं आने वाले समय में भारत के भी कई शहर दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर की तरह हो जाएं

spot_img

सम्बन्धित ख़बरें

spot_img

हमे फॉलो करें

6,722FansLike
6,817FollowersFollow
3,802FollowersFollow
1,679SubscribersSubscribe
spot_img

ताजा ख़बरें

spot_img
error: Content is protected !!