Home उत्तर प्रदेश जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में कृषि विभाग एवं एफपीओ की कलेक्ट्रेट सभागार समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में कृषि विभाग एवं एफपीओ की कलेक्ट्रेट सभागार समीक्षा बैठक

0
जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में कृषि विभाग एवं एफपीओ की कलेक्ट्रेट सभागार समीक्षा बैठक

चंदौली

जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में कृषि विभाग एवं एफपीओ की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।
समीक्षा बैठक में सर्वप्रथम उर्वरक डीलर को उर्वरक वितरण में उर्वरक के साथ किसी भी प्रकार की टैगिंग न करने एवं समस्त उर्वरक पी0ओ0एस0 मशीन के द्वारा वितरण किये जाय। जनपद में इफ्को के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में नैनों यूरिया एवं नैनों डी0ए0पी0 के 3 लाख बोतल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें किसानो को प्रशिक्षित कर नैनों यूरिया एवं नैनों डी0ए0पी0 के प्रयोग पर बल दिया जा रहा है जिसमें नैनों यूरिया के छिड़काव हेतु इफ्को के पास ड्रोन उपलब्ध है। जिन किसानों को नैनों यूरिया और नैनों डी0ए0पी0 का ड्रोन के माध्यम से छिड़काव कराना है वह इफ्को के यहा सम्पर्क कर सकते है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा सभी को अवगत कराया गया कि पहले किसानों को नैनों यूरिया और नैनों डी0ए0पी0 के प्रयोग हेतु प्रचार-प्रसार एवं प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है।
पूर्व के गठित एफ0पी0ओ0 द्वारा अपनी विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया गया एवं जनपद में 02 नये एफ0पी0ओ0 के गठन हेतु उनके प्रतिनिधि द्वारा विस्तार पूर्वक बताया गया। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी एफ0पी0ओ0 किसानों के रियायती मूल्य पर फार्म मशीनरी उपलब्ध कराये एवं प्रोसेसिंग, पैकेजिंग हेतु अपने विशेष यूनिट की स्थापना करना सुनिश्चित करे व नौगढ़ में नवस्थापित एफ0पी0ओ0 के कार्यक्रम में बकरी पालन को विशेष प्राथमिकता दिया जाय एवं कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की गयी।
नमामी गंगे योजनान्तर्गत संचालित जैविक खेती के बारे में ए0एफ0सी0 के प्रोजेक्ट कोओर्डिनेटर द्वारा जनपद में संचालित जैविक खेती कार्यक्रम पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी व जिलाधिकारी द्वारा राजदरी ब्राण्ड को लांच किया गया व नमामि गंगे योजनान्तर्गत स्थापित केन0ओ0पी0 के माध्यम से जैविक उत्पादों का प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया।
जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जनपद के प्रगतिशील कृषक तथा जनपद के उर्वरक डीलर, एफ0पी0ओ0 डायरेक्टर, नमामी गंगे योजना के ए0एफ0सी0 एवं लाईकान के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here